10 Best Tips To Maintain Your Kitchen Chimney Care In Hindi

10 Best Tips To Maintain Your Kitchen Chimney

अक्सर आप जब खाना पकाते है तो सब्जी की छोक की वजह से परिबार के सदस्य खासते लगते है क्यूकी मसाले के छोक की खुसबु नाक मे चड़ जाती है या फिर कभी कभी सब्जी जल जाते है या फिर पराठे बनाते समय किच्चन मे जो धुआ होता है वह पूरे घर मे फ़ेल जाता है।

एसे मे आप किच्चन मे वेंटीलेशन के लिए चिमनी लगवाना जरूरी होता है । वही घर के लूक को बदलने के लिए भी चिमनी बहुत जरूरी चीज़ हो गया है। लेकिन यह दिक्कत है की चिमनी ज्यादा समय चले इसके लिए चिमनी को सही और उसका इस्तेमाल अछि तरह से होना जरूरी होता है। तो चलो जानते है की आप अपने घर मे लगाए हुए 


इलेक्ट्रॉनिक्स चिमनी का care केसे कर सकते है

10 Tips to care your electronics chimney

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स चिमनी आप की घर की रसोई मे किसी भी तरह के धुए या गंध को बाहर फेक देती है और धुए को दीबारो मे चिपकने से रोकती है। जिसकी वजह से रसोई घर की दीबारे या फिर टाइल्स मे चिप चिपाहट नहीं लगते है।
  2. किच्चन मे चिमनी लगाना जितना जरूरी होता है उससे भी जरूरी होता है उससे भी जरूरी होता है यहा देखना की आप के रसोई मे किस तरह के चिमनी की जरूरत है । जेसे किच्चन कितनी बड़ी है या उस मे लगा चूल्हा कितना बड़ा है।
  3. कोई भी चिमनी तभी सही होता है जब वह आप के गॅस चूल्हे के ऊपर सही तरह से फिट हो जाए । गैस चूल्हे से इसकी उचाई कम से कम 2 feet होनी चाहिए । तभी यह धुए आदि को अपने तरफ खिच कर बाहर फेक सकता है ।
  4. किसी भी चिमनी से उसकी एयर succession power बहत माइने रखता है । इससी से पता चलता है की आपका घर धुआ से कितना बचा हुआ है। चिमनी का succession power जितना ज्यादा होगा चिमनी उतना ही ज्यादा धुआ बाहर फेक सकता है।
  5. बाजार मे कई तरह के चिमनीया मिल सकता है पर उसका मेनुयल सही तरह से काम नहीं करता है। इनमे 2 से लेकर 4 एक्सॉस्ट फेन तक लगे होते है । ये आप की रसोई मे फैले हुए धुए को बाहर फेकते है। लेकिन इन चिमनी का साफ सफाई करना भी जरूरी होता है क्यूकी अगर आप चिमनी का रेगुलर इस्तेमाल करते है और उसकी साफ सफाई नहीं करते है तो इससे आप का भोजन प्रभाबित होता है । क्यूकी चिमनी आप के गैस चूल्हे के ठीक ऊपर लगे होते है और अगर आप उसे साफ नहीं करेंगे तो चिमनी मे लगे हुए dust चूल्हे के गर्मी से पिघल कर आप के गैस चूल्हे पर पकाया हुआ खाने मे गिर सकते है ।
  6. Electronics चिमनी के साथ दी गयी बूकलेट के निर्देश के अनुसार चिमनी की सफाई करनी चाहिए । sponge मे साबुन लगाकर व गरम पनि के इस्तेमाल करके चिमनी की जाली मे लगे हुए चिकनाहट को साफ करे ।
  7. चिमनी के मुह पर स्टील की जाली होती है । जिसको निकालना बड़ी आसान होता है । महीने मे एक बार उसको निकाल कर साफ करे । इसको घुनघुने पनि पर डिटर्जेंट पाउडर डाल कर नाइलॉन के ब्रुश मे साफ करे।
  8. चिमनी के बाहरी कवर स्टील की बनी होती है । साबुन की पनि से इसको भी साफ किया जा सकता है।
  9. चिमनी मे filters लगे होते है। वह चिकनाई वाला धुआ सोखते है । लंबे समय तक अगर ये चलता रहा तो इसमे चिकनाई जम कर फ़िल्टर जाम हो जाता है तो इसको समय के अनुसार बदलना होता है।
  10. यहा काम को हर महीने आप को करना जरूरी है।  और ये आप के खाना तलनेभुनने मे depend करता है अगर आप ज्यादा खाना भूनते है तो आप को ज्यादा जल्दी जल्दी चिमनी की care करनी चाहिए।    

Post a Comment

0 Comments