5 Fruits To Avoid For Diabetics Sugar Patients in Hindi- ExpressDunia


5 fruits to avoid For diabetics Sugar patients


Diabetics patient को खान-पान को लेकर हमेसा सतर्क रहने की जरूरत होती है, खासकर कुछ फल एसे होते है जो आपका blood sugar level को बढ़ा सकता है। अक्सर लोगो का मानना है की फलो मे नैचुरल शुगर होता है जिसके वजह से sugar level नहीं बढ़ सकता है। एसे मे diabetics patient सभी तरह के फलो का सेबन सुरू कर देते है, लेकिन सच्चाई यह है की कुछ फलो मे natural शुगर भी आपका blood sugar level को बढ़ा सकता है।
5 Fruits To Avoid For Diabetics Sugar Patients in Hindi

अनार

अनार आपका blood sugar level को बढ़ा सकता है। अनार health के लिए फाईदेमंद होता है लेकिन इसमे भी अछि मात्र मे sugar होने के कारण यह आप की body की sugar level को बढ़ा सकता है। एक अनार मे 39gm के करीब शुगर होती है। तो अगर आप sugar patient है तो आप को अनार का सेबन नह करनी चाहिए ।

आम

आम एक एसा फल है जो की हर इंसान की पसंदीता फल है लेकिन क्या आप जानते है आम diabetics patient को नहीं खाना चाहिए क्यू की एक आम मे करीब 45gm के करीब नैचुरल शुगर पाया जाता है अगर आप sugar patient है और आप आम खाना चाहते है तो आप को यह नहीं खान चाहिए क्यू की यह आप की sugar level को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

अंगूर

अगर आप अपना blood sugar level को control करना चाहते है तो आपको अंगूर खाना बंद कर देना होगा क्यू की एक कप अंगूर खाने पर सरीर मे 23gm sugar आपके सरीर मे चले जाता है। तो अगर आप अंगूर खाते है या फिर अंगूर खाना चाहते तो फिर आप को अंगूर खाना नहीं चाहिए या फिर अंगूर के बारे मे नहीं सोचनी चाहिए।

लीची

लीची भी एक हाइ sugar level वाला फल मेसे एक फल है। जो आपकी blood sugar level को बढ़ा सकता है। research मे यह मिला है की एक कप लीची मे करीब 29gm के नैचुरल शुगर पाया जाता है । तो अगर आप लीची खाना पसंद करते है तो आपको लीची खाना नहीं चाहिए । तो आप अपना blood sugar level को काफी हद तक control मे ले सकते है ।

चोरी

चोरी मे अधिक Sugar होती है इसलिए इसका इस्तेमाल ice-cream आदि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, एक चोरी मे लगभग 8gm शुगर होती है इसलिए इसका सेबन कम मात्र मे ही करना चाहिए। चोरी भी diabetics के रोगियो के लिए नुकसान दायक हो सकती है। मीठी चोरी blood sugar level को बढ़ा सकती है।  

Post a Comment

0 Comments