Benefits of Drinking Spinach(Palak) Juice for Body in Hindi - ExpressDunia


Benefits of Drinking Spinach(Palak) Juice

सरदियों के मोसम मे आने वाले फल और सबजिया आपकी सेहत के लिए कई माइनो मे अछे होते है । इस मोसम मे आने वाली सबजिया और फल कई तरह से रोगो से बचते है और सरीर की रोगो से लढने की ख्यमता को भी बढ़ते है ।

वैसे तो आज कल ज्यादातर सबजिया बारह मे मिल जाती है, लेकिन सब्जियों को उनके मोसम मे ही खाना चाहिए।
Benefits of Drinking Spinach(Palak) Juice for Body

एसे ही एक सब्जी है पालक, पालक सेहत के लिए फाईदेमंद है। पालक मे आइरन भरपूर मात्र मे होता है। जो अनिमिया से लढने मे और खून बढ़ाने मे मददगार होता है । असल मे आइरन ही सरीर के अंगो तक ऑक्सिजन को लेकर जाता है, एसे मे अगर सरीर मे आइरन कम होगा तो थकान और कमजोरी या जोड़ो मे दर्द महसूस हो सकता है। तो कुल मिलाकर अगर आप इस मोसम मे खाने मे पालक के जूस को सामील करते है तो यह आप की कोई समस्याओ को दूर कर सकती है ।

सरदियों को मोसम मे लोग कब्ज़ की समस्या से परेसन हो जाते है। इसकी वजह होती है की इस मोसम मे हम पनि कम पीते है। तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने खाने मे आप पालक के जूस सामील कर सकते है।
पालक का जूस चहरे पर लगाने से चहरे मे नयी चमक लाने मे भी मदत करता है । क्यू की पालक मे भरपूर मात्र मे पनि,फाइबर, आइरन ,विटामिन और खनिज होने के कारण यह त्वचा के लिए अछि माना गया है ।
इतना ही नहीं, यह बालो की सेहत के लिए भी अछि है । और मुहांसों को दूर करने हेल्प करता है
पालक का जूस आंखो के लिए भी अच्छा है, पालक मे बीटा केरोटीन लुटिना और क्लोरोफिल होती है । ये सभी आप की आंखो को Healthy रखने मे मदतगर होती है ।
लुटिन आंखो की एक भाग मे स्टोर होते है जिसका नाम है मेकुला जो रेटिना का ही एक हिस्सा होता है मेकुला एक तरह से आँख के लिए प्रकुर्तिक सनब्लॉक का कम करता है और आंखो को रोसनी से होने वाले नुकसान से बचाती है ।
सरीर से निर्गत बिसाक्त पदार्थो को बाहर करने के लिए पालक का जूस आप की खूब मदत कर सकता है ।


Post a Comment

0 Comments