Best Foods To Increase Kids Brain Memory Power In Hindi


Best Foods To Increase Kids Brain Memory Power

Best Foods To Increase Kids Brain Memory Power

Brain को लगातार काम करने के लिए काफी energy की आबस्यकता होती है। संतुलित आहार से बच्चो को मिलने वाले mineralsvitamins से न केबल उनकी सरीरिक ही नहीं वलकी मानसिक बिकश मे भी सहायक होता है। parents अपने बच्चो की brain को तेज करने के लिए उन्हे कई तरह के activity करवाते है लेकिन उनके साथ ही बच्चो के diet पर भी पूरा ध्यान रखना जरूरी होता है।


खाने मे कुछ एसे चीज़ का सामील करनी चाहिए जिसमे बच्चो की मानसिक बिकश हो सके

Curd and milk

Dairy products मे बच्चो के दिमाग के ऊतक, न्यूरोट्रान्स्मीटर, enzyme बनाने वाले proteinvitamins भी काफी मात्रा मे पाये जाते है। इसमे मोजूत carbohydrate protein दिमाग को ऊर्जा देता है ताकि दिमाग अछे से काम कए सके ।

Shepherd(पालक)

Shepherd बच्चो की brain कोसिकाओ को मजबूत करती है । इसमे पाये जाने वाले antioxidant सरीर मे होने वाली नुकसान को ठीक करते है । shepherd मे मोजूत फोलेट के तत्व बच्चो के दिमाग के बिकश मे मदत करता है ।

Eggs

हम सभी को पता है की eggs मे कई सारे vitamins पाये जाते है ,eggs मे मोजूत kaolin दिमाग मे किसी भी तरह के जानकारी को लंबे समय तक बरकरार रखने मे मदत करता है ।

Walnut(अखरोट)

Walnut मे पाएजाने वाले omega-3 fatty acid बच्चो की याद दास्त को बढ़ा कर दिमाग मे होने वाले सूजन को कम करता है । walnut brain की एकट्ठे हुए protein को हटा कर brain की power मे सुधार करता है।

Broccoli (ब्रोक्कोलि)

Broccoli मे Docosahexaenoic acid(DHA) पाया जाता है जो brain के नुरोन्स को जोड़ कर cancer से लढने मे सहायक होता है । broccoli मे सबसे अधिक मात्रा मे vitamins पाया जाता है जो की दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है।

Post a Comment

0 Comments