Tips How To Increase Your Smartphone Battery Capacity- ExpressDunia



Tips How To Increase Your Smartphone Battery Capacity


क्या आप का फोन पुराना हो गया है?
फोने इस्तेमाल करने से ज्यादा फोन को चार्जिंग मे लगा रहे है?
Tips How To Increase Your Smartphone Battery Capacity

दरहसल एसे ही कम करती है। फोन हो या चाहे कुछ और बार बार इस्तेमाल करने से एक समय के बाद बैटरि की चार्ज होलिङ्ग रखने की capacity कम हो जाती है।

आज हम आपको कुछ एसे टिप्स देने जा रहे है जिसके मदत से आप अपने फोन की बैटरि लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते है और काफी बेहतर performance भी पा सकते है।

  • Auto-Brightness को करे OFF

अगर आपके फोन मे auto-brightness सेन्सर है और आपने फोन की डिस्प्ले लाइट इसी सेन्सर के हबले छोड़ राखी है तो इससे तुरंत बंद कर दे और फोन की brightness को मानुयली तरीके से सेट करने की आदत डाल ले। इससे auto-brightness सेन्सर का इस्तेमाल कम होगा और battery कम use होगा । जिसके वजह से फोन की बैटरि लंबे समय तक चल सकता है।
  • Phone Vibration को करे OFF

अगर आप का फोन मे कॉल आने पर ,मैसेज टाइप करने वक़्त ,टच करने पर यदी vibrate होता है तो आप की बैटरि फोन मे लगी हुई vibration मोटर खा लेती है। अगर इससे आपके फोन की बैटरि को बचाना है तो फिर आपके फोन मे लगी हुई तमाम तरह के vibration को बंद कर दे।

  • Mobile Data को करे OFF

हलाकी ये कहना आसान है और करना बहुत मुसकिल है । यह सच है की फोन की ज्यादा तर बैटरि phone internet इस्तेमाल करने पर ही खर्च होती है।अगर आपका फोन की internet on है तो आप के फोन मे installed एप्प्स उस internet को background के इस्तेमाल करते रहते है।
तो जिसके वजह से आप की phone की बैटरि खतम होने के साथ साथ फोन की इंटरनेट भी खतम हो जाती है। इससे बचने के लिए आप को जब इंटरनेट की जरूरत न हो तब आप अपना इंटरनेट को बंद कर दे जिसके वजह से आप अपनी बैटरि और इंटरनेट को बचाने के साथ साथ आप अपनी फोन की motherboard की use को भी काफी हद तक बचा सकते है।  और आप का फोन काफी लंबे समय तक चल सकता है।

  • Wi-Fi, Bluetooth, NFC को रखे बंद

ज़्यादातर हम फोन को इस्तेमाल करने के बाद फोन की Wi-Fi, Bluetooth, NFC  जेसी तमाम tools को बंद करना भूल जाते है । जिसके वजह से ये सभी tools समय समय पर फोन मे अपना काम करते रहते है। जिसके वजह से आप की फोन की बैटरि waste होने के साथ साथ फोन की processor मे भी काफी lode पड़ता है।

जिसके वजह से फोन गरम होने के साथ साथ बैटरि की भी खपत बढ़ जाती है। तो फिर इससे बचने के लिए आप को अगर ये tools काम खतम हो जाता है तो फिर इस टूल्स को बंद कर दे ताकि आप की बैटरि कम use होने के साथ साथ फोन ज्यादा heat up नहीं होगा।

  • Battery Saver, Anti-Virus को करे ना

अगर आप के फोन मे battery saver, Anti-Virus, Phone Booster जेसी Apps है तो तुरंत आप उस Apps को uninstall कर दे । दरहसल ये सभी अप्प्स आप की फोन की बैटरि को बचाने के चक्कर मे आप की बैटरि को ज्यादा इस्तेमाल कर लेती है।

आज की जमाने मे हमारा android या फिर ios सिस्टम इतना एडवांस हो चुका है की वो फोन की बैटरि को manage कर सकते है। एसे मे किसी भी antivirus, Phone booster, Battery Saver जेसी Apps को इस्तेमाल ना करे तो बेहतर है।

Bonus Tips 

कभी भी अपने फोन को चार्जिंग मे दोरान  फोन की Wi-Fi, HotsPot, Mobile Data को on करके न लगाए।
और Smartphone charging के समय फोन को इस्तेमाल न करे जिसके वजह से फोन की बैटरि की चार्ज storage capacity जल्द ही खराब हो जाती है।  और smartphone की बैटरि जल्द ही Down हो जाती है।

Post a Comment

0 Comments