What Is The Difference between 4G, LTE and VoLTE - ExpressDunia


Difference between 4G, LTE and VoLTE


क्या आपको याद है की आखिरी बार ईएसए कब हुआ था जब आपने अपना फोन न इस्तेमाल किया हो ?

Difference between 4G, LTE and VoLTE
ExpressDunia

पता है, Data Connectivity के बिना अब जीबन की कल्पना करना भी मुसकिल है क्यूकी हम message, Call, Social media, Chatting और अपने दोस्तो के साथ अपनी जिंदगी की updates share करने के लिए दिन मे 100 बार से भी ज्यादा अपना Smartphone का इस्तेमाल करते है। एसे मे अगर Smartphone connectivity धीमी या खराब हो तो गुस्सा होना सही है। लेकिन Airtel जेसे operators की 4G service मे एसी परेसानी कम ही नजर आती है।

अगर आप Airtel Sim use करते हो तो नीचे दिये गए comment Box मे Comment कर के जरूर बताए। और इस्स Post को अपनी दोस्तो के साथ जरूर share  करे।

हम अपनी जिंदगी मे रोजाना घंटो समय Internet के साथ समय बिताते है। एक तरह से कहे तो internet ने हमारे जिंदगी मे क्रान्तिकारी बदलाब लाया है। और क्या आपने कभी सोचा है की ये कमाल की तकनीक आप के फोन आखिर काम  केसे करती है और आप के फोन के top मे 4G, LTE और VoLTE का क्या मतलब है।
तो आइए जानते है आखिर 4G, LTE और VoLTE का क्या मतलब है ?

What is 4G ?

What is 4G ?

4G का मतलब यानि चौथी पीढ़ी की cellular Network Technology है। India मे मौजूत ये फिलहाल अपने तरफ से सबसे आधुनिक और तेज Network है। 4G Technology 3G Technology के मुक़ाबले ज्यादा बेहतर है।

इसमे users को अछि Speed और अछि connectivity मिलती है। Airtel4G Users इसके बारे मे जानते ही होंगे । किसी भी Network को 4G कहलाने के लिए international telecommunication union (ITU-R) के global standard यानि international mobile communications advance से जुड़े मापदंडो पर खरा उतरना होता है। इन सरतों को पूरा करने के बाद telecom operator अपने network को 4G कह सकता है।

एक 4G Network को कई सरतों को पूरा करना होता है।

इनमे सामील है:-

WXfBE QoS

यहा पर ध्यान देने वाली बात यह है की speed की यह निर्धारित सीमा अधिकतम सीमा है। users को असल मे जो speed मिलती है ये असल मे काफी मात्र मे कम होता है। एक  मैं reason है की आधुनिक और अनुकूल transmission technology । हर generation के साथ, Data के प्रकार processing और transfer capacity मे जबरदस्त changing हुआ है। 

पहले 1G केबल एक Analog system था जो की 2G technology के साथ digital transmission मे बादल गया । 3G आने से हमने speed और Stability के साथ तगड़े नेटवर्क का अनुभब किया ।

What is 4GLTE ?

अब बढ़ते है 4GLTE की और, जिसे 4G का ही दूसरा नाम माना जाता है। लेकिन असल मे ये 4G का एक प्रकार है जिसका मतलब है बेहतर Speed वाला Wireless Broadband connection ITU-R ने 4G का जो पैमाना तयार किया है, उसे पूरा कर पाना Telecom Company के लिए मुसकिल है। एसे मे एक तरह से वे सस्ता है जिसके जरिये 4G speed मिल सकता है और ये 3G Speed से एड कदम आगे है।   

उसी तरह से LTE advance, LTE से एक कदम advance है। जो आप को बेहतर speed के साथ साथ निर्धारित 4G speed के बहत करीब ले जाता है और बेहतर network stability देता है। इसमे उस radio transmission का भी सुमार है जिसे MIMO कहा जाता है।

MIMO का meaning Multiple Input and Multiple Output MIMO के तहत कई antenna की मदत से signal transmit और receive करता है। न केबल smartphone अब तो Wi-Fi router भी बेहतर कवरेज के लिए MIMO को इस्तेमाल करते है।

India मे Airtel ईएसए पहला telecom operator industry है जो ब्यापक तोर पर MIMO का इस्तेमाल सुरू किया ताकि users को बेहतर network experience मिल सके।

Also Read:-

Post a Comment

0 Comments